Uttar Pradesh

मुरादाबाद में केमिकल गोदाम में भीषण आग

मुरादाबाद

शेरुआ धर्मपुर में सोमवार दोपहर केमिकल की बोतलें भरते समय तेज धूप के कारण गोदाम में आग लग गई। बोतल भर रहे मालिक कपिल और तीन नाबालिग कर्मचारी गोदाम में फंस गए। कर्मचारियों गोदाम से निकालने में कपिल झुलस गया। पुलिस ने उनका एक निजी अस्पताल में उपचार कराया। तीनों बालक सुरक्षित होने से परिजनों ने राहत की सांस ली।

सिविल लाइंस थानाक्षेत्र के दीनदयाल नगर निवासी कपिल अनेजा पुत्र रामजी दास अनेजा मूल रूप से बदायूं के मोहल्ला शेख पट्टी के रहने वाले हैं। कपिल के मुताबिक छह माह पहले उन्होंने शेरुआ धर्मपुर निवासी अनुज चौधरी की दो दुकानें किराये पर लेकर तारपीन के तेल का गोदाम शुरू किया था।

यहां से वह शहर में कई छोटी बड़ी दुकानों पर पेंट में इस्तेमाल करने के लिए तारपीन के तेल की सप्लाई करते हैं। कपिल के अनुसार सोमवार सुबह गोदाम में प्लास्टिक की बोतलें खत्म हो गई थी। दोपहर करीब तीन बजे बोतलों को टेंपो से गोदाम में लाया गया। कपिल दुकान पर काम करने वाले तीनों बालकों के साथ तेल की बोतलें भरने लगे।

कपिल ने बोतलें भरने के लिए मशीन चलाई तो अचानक आग लग गई। तेल ने आग पकड़ ली। इससे कपिल के हाथ पैर फूल गए। उसने सबसे पहले तीनों बालकों को दुकान से बाहर निकाल। इस दौरान वह मामूली रूप से झुलस गए। इसके बाद गोदाम में आग भड़क गई।

आग ने दुकान में रखा सारा समान जलाकर राख कर दिया। आग की लपटे देख कर गांव में आस पड़ोस में हड़कंप मच गया। सैकड़ों ग्रामीण मौके पर जमा हो गए। ग्रामीणों ने दमकल विभाग का टोल फ्री नंबर नहीं लगा तो पुलिस को घटना की सूचना दी।

ग्रामीणों का दावा, कॉल के 45 मिनट बाद पहुंची टीम
ग्रामीणों का कहना था कि दोपहर करीब साढ़े 3 बजे गोदाम में आग लगी थी। इसके 5 मिनट बाद पुलिस चौकी में कॉल की। उसके तीन मिनट बाद दमकल विभाग का नंबर लगा।आखिरी में डायल 112 और कॉल की। वहीं कॉल करने पर 45 मिनट देरी से दमकल की टीम पहुंची। 30 मिनट बाद चौकी से पुलिस पहुंची। ऐसे में अगर कोई बड़ा हादसा होता तो इसका जिम्मेदार कौन होता। पुलिस और दमकल की टीम के देर से आने पर ग्रामीण काफी आक्रोशित थे।

गोदाम में नाबालिग कर रहे थे काम
कपिल के साथ आग में फंसे तीनों बालक नाबालिग थे। कपिल इनको हर माह 2-2 हजार रुपये देते हैं। सोमवार को चारों लोग बोतलें भर रहे थे। इसी दौरान आग लग गई और चारों आग में फंस गए। गनीमत रहीं कि सभी सलामत रहे।

शेरुआ में एक केमिकल के गोदाम में आग की सूचना मिली थी। टीम ने आग पर काबू पा लिया था। फिलहाल आबादी के बीच चल रहे गोदाम की अनुमति और मानक की जांच कराई जाएगी। -संजीव सिंह, एफएसओ, अग्निशमन विभाग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button