राजनीति

पंजाब की जालंधर सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और तीन दल-बदलू उम्मीदवारों के बीच रोचक मुकाबला

चंडीगढ़

 पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री और तीन दल-बदलू नेताओं के मैदान में उतरने से मुकाबला रोचक होता दिखाई दे रहा है। जालंधर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट है।

कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली जालंधर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किसी जमाने में देश के 12वें प्रधानमंत्री इन्द्र कुमार गुजराल ने किया था।

कांग्रेस ने अपने अभेद किले को बचाने के लिए दलित नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को मैदान में उतारा है। चन्नी रूपनगर जिले की चमकौर साहिब सीट से विधायक थे।

आम आदमी पार्टी (आप) ने दो बार के विधायक और अकाली दल के पूर्व नेता पवन कुमार टीनू को चुनाव मैदान में उतारा है। टीनू अप्रैल में ही सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हुए थे।

वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मौजूदा सांसद सुशील रिंकू पर दांव लगाया है। रिंकू को ‘आप’ ने पहले अपना उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन उन्होंने पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन लिया और जालंधर सीट से नामांकन दाखिल किया। रिंकू पिछले वर्ष कांग्रेस को छोड़कर ‘आप’ में शामिल हुए थे।

सुखबीर सिंह बादल नीत शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व प्रमुख व पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह कायपी को चुनाव मैदान में उतारा है। कायपी पिछले महीने कांग्रेस छोड़कर शिअद में शामिल हुए थे।

जालंधर निर्वाचन क्षेत्र में कुल 16.54 लाख मतदाता हैं, जिनमें से लगभग 37 प्रतिशत आबादी अनुसूचित जाति की है। इस लोकसभा सीट में नौ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें फिल्लौर (अजा), नकोदर, शाहकोट, करतारपुर (अजा), जालंधर वेस्ट (अजा), जालंधर सेंट्रल, जालंधर नॉर्थ, जालंधर कैंट और आदमपुर (अजा) शामिल हैं।।

प्रचार के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार चन्नी क्षेत्र के मतदाताओं को अपने विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में किए गए विकास कार्यों के बारे में बता रहे हैं।

चन्नी कहते हैं, ”मैं यहां रहने आया हूं। मेरे पूर्वज यहीं के हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपके साथ रहूंगा और आपकी सेवा करूंगा।”

वहीं भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा सांसद सुशील रिंकू को केंद्र की मोदी सरकार के 10 वर्षों के प्रदर्शन पर भरोसा है।

रिंकू ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘आप’ नेता दावा करते थे कि वे आम लोग हैं लेकिन अब वे ‘खास’ से भी अधिक हो गए हैं।

‘आप’ उम्मीदवार टीनू को मान सरकार के दो वर्षों के प्रदर्शन पर भरोसा है। वह 43 हजार सरकारी नौकरियां, प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली, ‘आम आदमी’ क्लीनिक खोलने को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बलविंदर कुमार को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। पार्टी ने पिछले चुनाव में 20 प्रतिशत मत प्राप्त किये थे।

लोकसभा चुनाव 2019 में जालंधर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार संतोख चौधरी ने जीत हासिल की थी। हालांकि, जनवरी 2023 में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान चौधरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, जिसके बाद हुए उपचुनाव में रिंकू ने जीत हासिल की थी।

पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीट के लिए मतदान एक जून को होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button