health

सावधान! जल्दी दुबला होने की दवा से लकवा मारने का भी खतरा

नई दिल्ली

दुनिया की एक बड़ी अबादी बढ़ते वजन से परेशान है। हर कोई तेजी से पतला होने के शार्टकट्स खोजने में लगा हुआ है। ऐसे में सबसे पहला तरीका जो दिमाग मे आता है, वह है मोटापे से निजात दिलाने वाली दवाओं का सेवन। लेकिन इसके बहुत गंभीर साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं। हाल ही में अमेरिका में हुए एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है। अध्ययन में बताया गया है कि तेजी से मोटापा घटाने में इस्तेमाल होने वाली वेगोवी और ओजेम्पिक जैसी दवाओं के लगातार सेवन के गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। इसमें पेट के लकवे जैसे रोग शामिल हैं।

दरअसल पेट के लकवा मारने पर वजन में तेजी से कमी आने लगती है। इसके साथ ही कुपोषण और अन्य जटिल रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार तो इसके इलाज के लिए सर्जरी तक का सहारा लेना पड़ सकता है। हालांकि अध्ययन में यह भी साफ किया गया है कि इन साइड इफैक्ट्स के होने की संभावना बहुत कम है।

भारत की बात करें तो ये दोनों ही दवाएँ कानूनी तौर पर यहाँ उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ग्रे मार्केट के जरिए प्रीमियम पर इन दवाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। हाल ही में डेनमार्क की एक कंपनी नोवो नोरडिस्क ने डायबिटिज के लिए एक दवा को लाँच किया है। 'रेबेल्सस' नाम की इस दवा में ओजेम्पिक की कुछ मात्रा पायी गई है। डॅाक्टर्स का कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जा रहा है।

बता दें कि वेगोवी और ओजेम्पिक को पहले शुगर की दवा के रूप में ही अप्रूव किया गया था। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स सामने आईं जिनमें दावा किया गया कि इनकी मदद से साल भर के अंदर ही 10-15% वजन घटाया जा सकता है। इसके बाद यूएस एफडीए ने मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए भी इसके सीमित उपयोग की मंजूरी दे दी थी। कुछ ही दिनों में ये दवाएँ इतनी मशहूर हो गईं कि बड़े बड़े सेलिब्रिटी जैसे एलोन मस्क और ओपरा विनफ्रे तक इनका इस्तेमाल करते देखे गए।

इसलिए मोटे लोगों को वेट लॉस करने की सलाह दी जाती है। मगर वजन को सावधानी से घटाना चाहिए। जानकारी न होने पर गलत चीजें लेने से जिंदगीभर का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

एक नई रिपोर्ट ने वेट लॉस के एक तरीके से दूर रहने की सलाह दी है। इसकी वजह से पेट का लकवा मार सकता है। पतला होना इसका पहला लक्षण है। इसे एब्डोमिनल पैरालाइसिस या गैस्ट्रोपेरेसिस कहा जाता है। इस शोध के प्रमुख डॉ. प्रतीक शर्मा ने टीओआई को इसके बारे में जानकारी दी।

तेजी से वजन घटना है पहला लक्षण

रिपोर्ट के मुताबिक पेट के लकवे की वजह से अचानक वेट लॉस होना, कुपोषण और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। जिसे ठीक करने के लिए दवाएं और सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। NIDDK के मुताबिक इसमें खाते ही पेट भरना, जी मिचलाना, उल्टी, बहुत ज्यादा ब्लोटिंग, गैस, हार्ट बर्न भी हो सकता है।

वेट लॉस के लिए ना लें ये चीज

Wegovy और Ozempic तेजी से वेट लॉस करने वाली दवा हैं। यह GLP-1 Agonists Drugs होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे के इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। इनका अत्यधिक सेवन करने से एब्डोमिनल पैरालाइसिस के रूप में रेयर साइड इफेक्ट दिख सकता है। यह दवाएं भारत में उपलब्ध नहीं हैं मगर दूसरे तरीकों से इन्हें मंगवाया जाता है।
वेट लॉस के लिए छोड़ें खाना?

वेट लॉस दवा से पेट का लकवा

जो लोग ये दवाएं लेते हैं, उनके अंदर ना लेने वालों के मुकाबले एब्डोमिनल पैरालाइसिस का 30 प्रतिशत ज्यादा खतरा देखा गया है। ये दवाएं पेट के खाली होने की स्पीड धीमी कर देती हैं और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करती हैं। शोधकर्ताओं ने इसका सेवन रोकने की सलाह नहीं दी है, मगर सावधान रहने के लिए जरूर कहा है।

पेट अंदर करने के घरेलू उपाय

    प्रोटीन फूड खाएं
    साबुत अनाज खाएं
    प्रोसेस्ड और फास्ट फूड से दूर रहें
    पर्याप्त पानी पीएं
    चीनी को कर दें कम
    इंटरमिटेंट फास्टिंग करें
    ताजा फल और सब्जियां खाएं

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button