health

गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खाएं ये सब्जियां

चिलचिलाती गर्मी का कहर पूरे जोरों पर है। देश के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। गर्मी बढ़ने से शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन और लू लगना यानी हीट वेव का रिस्क बढ़ सकता है। यह दोनों ही कंडीशन जानलेवा हैं।

इन दोनों ही कंडीशन में आपको मांसपेशियों में ऐंठन, सूजन, बेहोशी, थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, जी मिचलाना, उल्टी, पसीना, तेजी से सांस आना, दिल की धड़कन बढ़ना जैसे लक्षण लक्षण महसूस हो सकते हैं। शरीर में लू लगना जानलेवा हो सकता है, इसलिए तुरंत इलाज जरूरी है।

गर्मियों में की कमी से बचने और शरीर को ठंडा रखने के लिए सिर्फ पानी पीना पर्याप्त नहीं है। न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बता रही हैं, जिनके सेवन से पानी की कमी पूरी होगी और साथ ही सारे विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे।
 
अजवाइन

अजवाइन के पत्तों में लगभग 95% पानी होता है। यह गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए बेस्ट सब्जी है। अजवाइन के पत्तों को आप पीनट बटर या ह्यूमस के साथ खा सकते हैं। रसीले और स्वादिष्ट टमाटरों में लगभग 94% पानी होता है। इन्हें आप चाहे कच्चा सलाद या सैंडविच में खाएं या फिर पकाकर सूप या सब्जी में डालें, टमाटर हाइड्रेशन बढ़ाने का एक लजीज तरीका है।

शिमला मिर्च

रंगीन शिमला मिर्च सिर्फ विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ही नहीं होती बल्कि इनमें भी लगभग 92% पानी होता है। स्टिर-फ्राई, फजिता या किसी डिप के साथ कटी हुई शिमला मिर्च का मजा लें। यह हाइड्रेटेड रहने का एक स्वादिष्ट तरीका है।

मूली और खीरा

जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियां लगभग 95% पानी से भरपूर होती हैं। इसका तीखा स्वाद सलाद और सैंडविच में नयापन लाता है। कम कैलोरी वाली होने के कारण ये स्नैक के लिए भी अच्छी रहती हैं। खीरे में लगभग 95% पानी होता है. इसे आप सलाद, सैंडविच, या ह्यूमस के साथ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

तुरई और आइसबर्ग लेट्यूस

लगभग 95% पानी वाली तुरई एक हाइड्रेटिंग सब्जी है। इसे आप ग्रिल कर सकते हैं, सौते कर सकते हैं या फिर स्पिरलाइजर से नूडल्स बनाकर पास्ता की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियों के मुकाबले आइसबर्ग लेट्यूस में उतने पोषक तत्व नहीं होते, फिर भी इसमें लगभग 96% पानी होता है। इसलिए यह सलाद और रैप्स के लिए एक अच्छी हाइड्रेटिंग बेस बनती है।

पालक

पालक में भले ही कुछ दूसरी सब्जियों के मुकाबले थोड़ा कम पानी (लगभग 91%) होता है, फिर भी यह हाइड्रेशन के लिए अच्छा विकल्प है। पालक को आप कच्चा सलाद में खा सकते हैं या फिर इसे पास्ता और ऑमलेट में डालकर पका सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button