health

शरीर को ठंडक पहुँचाने के लिए उपयोगी हर्ब्स

गर्मियों के लिए कूल हर्ब्स

1. हरा धनिया

हरा धनिया एक ऐसा पौधा है जो कई रेसेपीज को गार्निश करने के काम आता है, जिससे खाने का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ये एक लो कैलोरी डाइट है और इसमें विटामिंस और मिनरल्स की कोई कमी नहीं होती. इसे खाने से शरीर में मौजूद लेड और मर्क्यूरी जैसे हेवी मेटल्स को रिमूव करने में मदद मिलती है. ये एक कूलिंग हर्ब है जो शरीर को गर्मियों में राहत पहुंचाने का काम करता है. धनिया में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज बैटीरिया और संक्रमण से बचाव कर सकती है. आप या तो हरे धनिये की चटनी बना लें, या फिर सलाद में मिलाकर खा जाएं.

2. पुदीना

पुदीना की तासीर काफी ठंडी होती है, साथ ही इसका टेस्ट और स्मेल भी रिफ्रेशिंग महसूस होता है. इस हर्ब में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है. इन पत्तों में मौजूद मेंथॉल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं, जिससे गर्मियों में अपच, गैस और पेट फूलने की शिकायतें नहीं होतीं. पुदीने के पौधे को घर में ही उगाया जा सकता है. आप मिंट लीव्स को डायरेक्ट खा सकते हैं, इसे नींबू पानी में मिलाकर पी सकतें हैं या फिर सलाद में शामिल कर सकते हैं. 

3. लेमन बाम
 
गर्मियों में तपिश की वजह से कई लोगों को अच्छी नींद नसीब नहीं होती, ऐसे में लेमन बाम राहत का सबब बन सकते हैं. ये पत्ते एंटीऑक्सि़डेंट्स से भरपूर होते हैं साथ ही इनमें विटामिन सी, फोलेट और थायमिन पाए जाते हैं. इस हर्ब्स में रिलैक्सिंग प्रॉपर्टीज होती है जो एंग्जायटी को भगाने और नींद को बेहतर बनाने में मदद करती है. साथ ही ये डाइडेश के लिए भी काफी अच्छा. आप सलाद, लेमोनेड और आइस टी के साथ इस हर्ब को मिक्स कर सकते हैं.

4. तुलसी

तुलसी वैसे तो एक बेहतरीन मेडिसीनल प्लांट हैं, लेकिन भारत में इसे धार्मिक दृष्टि से काफी पवित्र माना जाता है, इसलिए ज्यादातर घरों के आंगन और गमले में इसका पौधा जरूर देखने को मिल जाता है. गर्मियों के मौसम में ये आर्युवेदिक हर्ब आपके लिए सुकून का सबस बन सकता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाए जाते हैं, जो इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं. तुल्सी में यूजेनॉल होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री पॉपर्टीज पाई जाती है, जो दर्द और सूजन को कम कर सकती है. आप तुलसी के पत्तों की मदद से कूल ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं या फिर इसे सलाद में भी शामिल किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button