मध्यप्रदेश

नौतपा में मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही, भोपाल, गर्मी से 2 की मौत, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

भोपाल
 नौतपा में मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। सुबह से ही सूरज के तीखे तेवर हैं। इससे पहले रविवार को पूरा प्रदेश जमकर तपा। राजगढ़, शाजापुर, निवाड़ी, सागर, गुना, खजुराहो और सीहोर जिले सबसे गर्म रहे, जहां पारा 46 डिग्री के पार रहा।
 शहर में अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई, जिसके बारे में पुलिस का मानना है कि यह गर्मी के कारण हुई हैं। घटनाएं शहर के गोविंदपुरा और एमपी नगर थाने में दर्ज की गईं।

गोविंदपुरा पुलिस ने बताया कि हबीबगंज नाका रोड पर 30 वर्षीय युवक मृत मिला। मृतक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। पुलिस ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस की एक टीम ने शव बरामद किया। शरीर पर कपड़े नहीं थे। पुलिस ने बताया कि अब तक की जांच में पता चला है कि मृतक मानसिक रूप से अस्थिर था और उसे भीख मांगते देखा गया था। शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे और मौके पर कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। पुलिस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि उस व्यक्ति की मृत्यु संभवतः भीषण गर्मी के कारण हुई। पुलिस ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से घटना और स्पष्ट हो जाएगी।

दूसरी घटना में, एमपी नगर पुलिस ने कहा कि मैदा मिल के पास निवासी 50 वर्षीय एक व्यक्ति को अपने घर पर बेचैनी महसूस हुई और उसे अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने कहा कि उसे बेचैनी महसूस हुई और वह बेहोश हो गया। पुलिस ने बताया कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्पष्ट हो जाएगा।

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण गर्मी

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहां से आ रही गर्म हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते कई शहरों में लू चल रही है। इस तरह की स्थिति अभी दो-तीन दिन तक बनी रह सकती है।

गर्मी के तेवर कुछ नर्म पड़ने की भी संभावना

उधर, बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान रेमल समुद्र के रास्ते उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है। रेमल के और तीव्र होने के साथ रविवार-सोमवार की रात को गंगासागर और बांग्लादेश के बीच टकराने की संभावना है। 28 मई के बाद गर्मी के तेवर कुछ नर्म पड़ने की भी संभावना है।

इंदौर में तेज हवाएं चलने से डाइवर्ट करनी पड़ी फ्लाइट

इंदौर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोपहर एक बजे बाद बादल छाए और शहर में तेज हवाएं चलीं। इस दौरान एयरपोर्ट, रीगल व विजयनगर सहित अधिकांश हिस्सों में कुछ समय के लिए हल्की वर्षा हुई। दोपहर साढ़े तीन बजे इंदौर एयरपोर्ट पर 60 से 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलीं।

करीब आधे घंटे तक चली हवाओं के कारण हैदाराबाद से 3.35 बजे इंदौर के आसमान में पहुंचा इंडिगों का विमान एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर सका। विमान 30 मिनट तक आसमान में चक्कर लगाता रहा लेकिन हवाएं कम न होने से इस विमान को 4.05 बजे भोपाल डाइवर्ट किया गया।
जिन जिलों में चली लू

    राजगढ़- 46.8
    शाजापुर- 46.6
    निवाड़ी- 46.5
    गुना- 46.2
    सागर- 46.2
    छतरपुर- 46.0
    सीहोर- 46.0
    ग्वालियर- 45.6
    टीकमगढ़- 45.5
    भोपाल- 45.4
    दमोह- 45.2
    खंडवा- 45.1
    खरगोन- 45.0
    शिवपुरी- 45.0

तापमान डिग्री सेल्सियस में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button