health

सत्तू ड्रिंक के त्वचा और बालों के लिए लाभ: जानें इसके चमत्कारी फायदे

सत्तू ऐसी चीज है, जो न जाने कितने दशकों से भारतीयों को सेहतमंद बनाए रखने का कारण बना हुआ है। खासतौर से गर्मी में तो इसके लाभ और भी ज्यादा महसूस होते हैं। अब ये तो सभी जानते हैं कि प्रोटीन से भरे इस ड्रिंक को अगर रोज पी लिया, तो कैसे आपका शरीर वेट लॉस से लेकर पाचन आदि को दुरुस्त रख सकता है, लेकिन ये कम ही लोगों को पता है कि सत्तू खूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

इससे न सिर्फ स्किन के टेक्सचर से लेकर इनर ग्लो बढ़ाया जा सकता है, बल्कि ये तो बालों को भी और ज्यादा हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको सत्तू को कैसे घर पर बनाना है और इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है, ताकि आपको पूरा फायदा मिल सके, चलिए आपके साथ ये पूरी जानकारी शेयर करते हैं।

घर पर सत्तू कैसे बनाएं?

वैसे तो मार्केट में सत्तू के पाउडर का पैकेट आपको आसानी से मिल जाएगा, लेकिन अगर शुद्धता चाहिए, तो घर पर ही इसे तैयार करें।

इसके लिए आपको बस एक कप या जरूरत के अनुसार चने लेने हैं। इन्हें हल्की आंच पर अच्छे से रोस्ट होने देना हैं। ये जब ठंडे हो जाएं, तो मिक्सी में डालें और पाउडर तैयार कर लें। इस तैयार पाउडर को ऐसे जार में स्टोर करें, जो एयरटाइट हो।

कैसे लें?

सत्तू को आप चाहें तो पानी के साथ मिलाकर या फिर दूध में घोलकर भी ले सकते हैं। इसे लेने पर पाचन सही रहेगा और बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होगी। ये दोनों ही चीजें जब दुरुस्त रहेंगीं, तो आपको खराब पेट के कारण होने वाली पिंपल्स की समस्या और पानी की कमी के कारण रूखी त्वचा की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बालों को फायदा

सत्तू बहुत ज्यादा प्रोटीन रिच फूड है। प्रोटीन बालों की मजबूती से लेकर उन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी तत्व है। ऐसे में सत्तू को आहार का हिस्सा बनाने पर हेयर को अंदर से नरिश्ड और स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिल सकती है।

चेहरे पर लगाने का तरीका

इस पाउडर को आप न सिर्फ पीकर बल्कि लगाकर भी फायदा पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको घर पर तैयार सत्तू में से दो चम्मच पाउडर निकालना है और उसे कटोरी में एक चम्मच दही और नींबू के रस के साथ मिक्स कर लेना है। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल डालें। मिक्स को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

स्किन डी-टैनिंग के लिए

आप चाहें तो सत्तू पाउडर को स्किन डी-टैनिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं। बस एक कटोरी में एक चम्मच दही, शहद, हल्दी पाउडर और खीरे का रस मिलाएं। इसमें दो चम्मच सत्तू डालें और तैयार मिक्स को चेहरे या टैन हुई त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे साफ कर लें। पूरी तरह से नैचरली तैयार इस मिक्स को आप नहाते समय एक्फोलिएशन के लिए भी यूज कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button