health

रिपोर्ट में खुलासा: बर्ड फ्लू से संक्रमित गाय का कच्चा दूध पीना सेहत के लिए खतरनाक

नई दिल्ली

बर्ड फ्लू को लेकर अब एक सर्वे रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू से इनफेक्टेड गाय अब से संक्रमित गाय का कच्चा दूध आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। सर्वे रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इसे पीने से फेफड़ों में वायरस का हाई लेवल इफेक्ट देखने को मिलता है। इस सर्वे में गाय का इनफेक्टेड ठंडा दूध पीना मनुष्यों के लिए हानिकारक बताया गया है।

 प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट में बताया गया पिछले कुछ वर्षों से HPAI H5N1 नाम का बीमारी उत्पन्न करने वाला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस अब तक 50 से अधिक विभिन्न प्रकार के पशुओं को संक्रमित कर चुका है। इनफेक्टेड मवेशियों में अमेरिका की डेयरी भी शामिल हैं।

52 ग्रुप्स बर्ड फ्लू से प्रभावित
सर्वे रिपोर्य में यह भी बताया गया है कि बर्ड फ्लू के कारण आज तक देश भर में पशुओं के 52 झुंड प्रभावित हुए हैं। इनफेक्टड दूध पीने से दो कृषि श्रमिक भी प्रभावित हुआ थे। बताया जा रहा है कि इस संक्रमण में दो कृषि श्रमिक इनफेक्टड हुए हैं। बताया जा रहा है कि इस वायरस के संक्रमण से मरीज की आंखें गुलाबी होने के साथ कुछ अन्य लक्षण भी डेवलप होने लगते हैं।  

नए अध्ययन में विस्कॉन्सिन-मेडिसन यूनिवर्सिटी और टेक्सास ए एंड एम के रिसर्चकर्ताओं ने इनफेक्टेड एनिमल्स के कच्चे दूध की बूंदों को पांच चूहों को खिलाया था। इसे पीने के बाद इन चूहों में सुस्ती और बीमारी के लक्षण डेवलप हो गए। इनके अंगों का अध्ययन करने के लिए इन मवेशियों को इच्छा मृत्यु दी गई।

कच्चे दूध की बिक्री पर अलग-अलग प्रावधान   
शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में नाक के अंदर की नली, श्वासनली और फेफड़ों में वायरस के हाई लेवल और अन्य अंगों में कम ताकतवर वायरस इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सा महामारी विज्ञान के प्रोफेसर रोलैंड काओ ने कहा, "एक महत्वपूर्ण विचार यह है कि कच्चे और बिना पॉयश्चराइज दूध की खपत तेजी से बढ़ी है। यह भी बताया कि अमेरिका में कच्चे दूध के कानून राज्यों के अनुसार अलग-अलग हैं। कुछ खुदरा दुकानों में इसकी बिक्री की परमीशन है जबकि कुछ राज्यों में यह बैन किया गया है।  

टेक्सास फार्म में बिल्लियों को गायों का कच्चा दूध खिलाया गया था , जो अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा या एचपीएआई एच5एन1 से संक्रमित निकलीं। फार्म में पहली बार देखा गया कि गायें बीमार हो रही हैं, इसके एक दिन बाद बिल्लियाँ भी बीमार होने लगीं। अंत तक, आधी से अधिक बिल्लियाँ मर चुकी थीं।

वैज्ञानिकों ने लिखा, "बिल्लियाँ बिना किसी चोट के स्पष्ट निशान के साथ मृत पाई गईं और वे [लगभग] 24 घरेलू बिल्लियों की निवासी आबादी से थीं, जिन्हें बीमार गायों का दूध दिया गया था।"

मृत बिल्लियों के मस्तिष्क और फेफड़ों से एकत्र किए गए नमूनों के परीक्षण से "उच्च मात्रा में वायरस" का पता चला। बिल्लियों की शवपरीक्षा में "गंभीर प्रणालीगत वायरस संक्रमण के अनुरूप सूक्ष्म घाव" का भी पता चला, जिसमें आंख और मस्तिष्क भी शामिल थे।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं से जांचे गए दूध के लगभग 5 में से 1 नमूने में H5N1 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया, हालांकि एजेंसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि अब तक के अध्ययनों से पता चलता है कि  पाश्चुरीकरण दूध में वायरस को मारने के लिए काम कर रहा है ; केवल हानिरहित टुकड़े ही बचे थे। अधिकारियों ने बार-बार अमेरिकियों से कच्चा दूध न पीने का आग्रह किया है ।

जबकि कच्चे दूध के माध्यम से गायों से बिल्लियों में वायरस का फैलना नई बात है, वैज्ञानिक लंबे समय से बिल्लियों को एच5एन1 से गंभीर बीमारी के प्रति संवेदनशील प्रजातियों में से एक के रूप में जानते हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग ने कहा है कि खेतों के आसपास वायरस के प्रकोप से बिल्लियों की मौत और तंत्रिका संबंधी बीमारी की "व्यापक रूप से रिपोर्ट" की गई है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि इसके विपरीत, केवल कुछ गायों में – 15% तक – झुंड में संक्रमण के साथ बीमारी के लक्षण विकसित हुए। अधिकारियों ने कहा है कि गायें संक्रमण के बाद एक महीने के भीतर काफी हद तक ठीक हो जाती हैं। यह वायरस पोल्ट्री झुंडों के लिए विनाशकारी रहा है, जिन्हें बड़े पैमाने पर मौतों का सामना करना पड़ा या जंगली पक्षियों से वायरस के संपर्क में आने के बाद उन्हें मारना पड़ा।

पिछले शोध ने घरेलू बिल्लियों में होने वाली मौतों और तंत्रिका संबंधी विकारों को H5N1 संक्रमण से जोड़ा है। 2006 में थाईलैंड के सीडीसी जर्नल द्वारा प्रकाशित एक पूर्व अध्ययन में संदेह जताया गया था कि संक्रमित कबूतर को खाने के बाद एक बिल्ली इस वायरस से संक्रमित हो गई थी।

लेकिन हाल के संक्रमणों ने इस महीने सीडीसी को बिल्लियों में संदिग्ध H5N1 मामलों का इलाज करने वाले पशु चिकित्सकों के लिए नए दिशानिर्देश जारी करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें वायरस से बचने के लिए श्वासयंत्र और चश्मा पहनने जैसे कदम उठाने का आग्रह किया गया।

एजेंसी ने अपने बयान में कहा, "हालांकि यह संभावना नहीं है कि लोग संक्रमित जंगली, आवारा, जंगली या घरेलू बिल्ली के संपर्क के माध्यम से बर्ड फ्लू वायरस से संक्रमित हो जाएंगे, यह संभव है – खासकर अगर जानवर के साथ लंबे समय तक और असुरक्षित संपर्क हो।" मार्गदर्शन।

ऐसा संदेह है कि मनुष्यों में कुछ मामले संक्रमित पक्षियों के सेवन के कारण हुए हैं, जैसे इस साल की शुरुआत में  कंबोडिया में ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button