health

किडनी की सफाई के लिए 8 असरदार खाद्य और पेय विकल्प

किडनी शरीर के लिए बहुत जरूरी अंग है। यह खून से गंदगी और अतिरिक्त तरल पदार्थों को छानने का काम करती है। साथ ही, यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखती है और ब्लड प्रेशर और रेड ब्लड सेल्स को कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स बनाती है।

किडनी में किसी भी तरह की परेशानी होने पर आपको मतली और उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन, भूख न लगना, पैरों और टखनों में सूजन, सूखी खुजली वाली त्वचा, सांस लेने में तकलीफ, सोने में परेशानी, बहुत अधिक या बहुत कम पेशाब आना, धार कम होना और पीला पेशाब आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

किडनी को कैसे साफ करें? किडनी को स्वस्थ रखना पूरे शरीर के लिए आवश्यक है। आप डाइट में किडनी को साफ करने वाले फूड्स (Kidney cleansing Foods) शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से किडनी का कामकाज बेहतर होता है उअर शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं।

​NKF के अनुसार, गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली और ब्रसेल्स स्प्राउट जैसी क्रूस वाली सब्जियों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने और किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और किडनी को ठीक से काम करने में सहयोग देते हैं। आप अपनी डाइट में क्रूस वाली सब्जियों को सलाद, सब्जी या भुनी हुई सब्जियों के मिश्रण में शामिल कर सकते हैं।

बेरीज
 
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये फल सूजन कम करते हैं और किडनी के टिश्यू को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं। आप बेरीज को स्नैक के तौर पर, स्मूदी में या सलाद और ओटमील में डालकर खा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना होती हैं, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। साथ ही, इनमें पोटेशियम की मात्रा भी कम होती है, जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए अच्छा है। आप हरी सब्जियों को सलाद, सूप, सब्जी या स्मूदी में शामिल कर सकते हैं।

खट्टे फल

संतरा, नींबू, मौसमी और ग्रेपफ्रूट जैसे खट्टे फल विटामिन सी और साइट्रेट से भरपूर होते हैं, जो किडनी स्टोन बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं। खट्टे फल यूरिन की मात्रा और अम्लता को भी बढ़ाते हैं, जिससे स्टोन बनने का खतरा कम हो सकता है। आप खट्टे फलों का सेवन ताजा फल के रूप में या पानी में डालकर कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन अपने सूजन कम करने और बैक्टीरिया रोधी गुणों के लिए जाना जाता है, जो किडनी को खराब होने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें सल्फर के तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया को तेज करते हैं। स्वाद और सेहत के फायदे के लिए आप सूप, सॉस या भुनी हुई सब्जियों में ताजा लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें सूजन कम करने और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण होते हैं, जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कर्क्यूमिन, किडनी को चोट से बचाने और सूजन कम करने में मदद करता है। आप हल्दी का इस्तेमाल करी, सूप, स्मूदी या हल्दी वाले दूध (golden milk) में कर सकते हैं।

मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स जैसे मेवे और बीजों में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं, जो किडनी के स्वास्थ्य और शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करते हैं। साथ ही, इनमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो किडनी के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप मेवों और बीजों को स्नैक के तौर पर खा सकते हैं, इन्हें सलाद या दही में डाल सकते हैं या घर पर बनाई जाने वाली ग्रेनोला या एनर्जी बार में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी

किडनी के लिए पानी सबसे जरूरी चीज है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी अच्छे से काम करती है और किडनी स्टोन बनने की संभावना भी कम हो जाती है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें। गर्मी के मौसम में या शारीरिक गतिविधि के बाद पानी की मात्रा और बढ़ा लें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button